Breaking News
Home / ज़रा हटके / 24 करोड़ के इस भैंसे का महीने का खर्चा है 2 लाख रूपये, इसका सिमन भी बिकता है लाखो में,

24 करोड़ के इस भैंसे का महीने का खर्चा है 2 लाख रूपये, इसका सिमन भी बिकता है लाखो में,

दोस्तो आपने जानवरो की मंडी यदि देखी है तो आपने जरूर देखा होगा उस मंडी में एक से बढ़कर एक जानवर आते है ।जिनकी लाखो करोड़ो में बोलिया लगाई जाती है । इन मंडियों में हर नस्ल के घोड़े ,ऊंट और अन्य जानवर आते है ।आज हम आप को जानवरो की मंडी में आए एक ऐसे भैंसे के बारे में बताने वाले है जो सभी के आकर्षण का केंद्र बना रहा ।आखिर ये भैंसा किसका है और किसने इसे इतने प्यार से पाला है इसका ध्यान रखा है कि ये सबको अपनी ओर आकर्षित कर रहा है ।इसकी खुराक क्या है और इसकी कीमत क्या है ऐसे बहुत से सावलो के ज़बाब पाने के लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

हाल ही में राजस्थान के पुष्कर में लगे पशुओं के मेले में  एक भैसा मेल का आकर्षण रहा है.  भैंसा सभी का ध्यान अपनी और आकर्षित कर रहा था यह भैंसा  काफी बड़ा और उसकी कीमत भी बहुत अधिक है भीम नाम के इस भैंसे की कीमत240000000 है यह कोई पहली बार नहीं है .भीम  इस मेले में तीसरी बार आया है भीम की 240000000 की बोली लग चुकी है. हालांकि उसके मालिक का कहना है कि वह उनके लिए बहुत कीमती है और वह इसे मेले में बेचने नहीं लाए हैं. वे इस मेले में केवल अपने भैंसे  भीम का प्रदर्शन कर रहे हैं.

बता दें कि भीम के मालिक जोधपुर निवासी जवाहर लाल जांगिड़ के मुताबिक अफगानिस्तान के एक परिवार ने इस भैंस से भीम की कीमत 240000000 लगाई है परंतु उन्होंने भीम को बेचने से मना कर दिया 2018 के दौरान मुर्रा नस्ल के भेंसे की कीमत 21 करोड़ लगाई गई थी जो अब बढ़कर 24 करोड हो गई है उन्होंने कहा है कि मुर्रा नस्ल की भैंस को केवल प्रदर्शन के लिए लाया गया है. असल में उनका उद्देश्य लोगों को पशु पालकों को भीम भैंसे का सीमन उपलब्ध करवाकर इसकी नस्ल  को बढ़ावा देना  हैं .इसके 0.25ml सीमन की कीमत लगभग 500 हैं. 0. 25 ml सीमन एक पेन की रिफिल जैसी स्ट्रॉ में भरा जाता है। भीम के मालिक का कहना है कि वह साल भर में वो 10,000 स्ट्रो बेच देते हैं।

भैंसे के ऑनर जवाहर लाल जांगिड़ ने एक अखबार को बताया कि वह भीम को लेकर 2018 और 2019 में पुष्कर मेले में आए थे इसके अलावा वह इसे लेकर नागौर ,बालोतरा ,देहरादून और कई अन्य स्थान पर पशु प्रतियोगिताओं में भाग ले चुके हैं वैसे भीम की लंबाई 14 फीट और चौड़ाई 6 फीट है इसके रखरखाव और खानपान में हर महीने डेढ़  से दो लाख  का खर्च आता है भीम की खुराक और इनका खानपान आपको हैरानी में डाल देगा यह आम भैंसों की तरह बाजरा या कुट्टी नहीं खाता है।

 

इसकी रोज की खुराक में 1 किलो घी आधा किलो मक्खन 200 ग्राम शहद 25 लीटर दूध 1 किलो काजू बदाम शामिल है बता दे कि 2 साल पहले भीम का वजन 13 किलो था और अब बढ़कर 15 100 किलो हो गया है

 

आपकी जानकारी के लिए बता दे मुर्रा नस्ल की भैंस की पूरी दुनिया में भारी डिमांड है इसके सीमन से होने पैदा होने वाली भैंस 40-50 किलो वजन की होती है जो व्यस्क होते ही एक बार में 20 से 30 लीटर तक दूध देती है इसका दूध भी बहुत उच्च क्वालिटी का और पोस्टिक दूध होता है

About Megha