Breaking News
Home / ज़रा हटके / भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पास है दुनिया की सबसे सुरक्षित कार,जानिये खासियत

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पास है दुनिया की सबसे सुरक्षित कार,जानिये खासियत

दोस्तो 15 अगस्त 2022 को देश को आजाद हुए पूरे 75 साल हो गए है जिस उपलक्ष में अमृत महोत्सव मनाया गया।इस दिन पूरे देश का अद्भुत नजारा देखने योग्य था जिधर भी नजर जा रही थी तिरंगा ही नजर आ रहा था ।इस खास अवसर पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी भी 15 अगस्त की सुबह बड़ी शान से अपनी रेंज रोवर सेंटिनल कार में लाल किले की ओर तिरंगा फहराने के लिए निकले । आपको बता दे जिस कार से प्रधानमंत्री जी आए थे ये दुनिया की सबसे सुरक्षित कारो में से एक है ।इस कार की खासियत और कीमत जानने के लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

Range Rover Sentinel किसी भी तरह के छोटे या बड़े हमले को बहुत आराम से झेल सकती है. इसी खूबी के कारण यह दुनिया की सबसे सेफ कार मानी जाती है. इस कार पर किसी भी बम या गोलियों के हमले का कोई भी असर नही होता है. प्रधानमंत्री की इस कार को IED ब्लास्ट से भी कोई नुकसान नहीं पहुंचाया जा सकता है.

इस कार पर हर हमला है बेअसर

PM Modi की यह कार किसी हमले में टायर को क्षति पहुंचने के बाद भी बहुत आराम से 100 किलोमीटर से अधिक दूरी तक चल सकती है. खराब पानी, कीचड़ और पत्थर भरे रास्ते भी इस कार के लिए बाधा नहीं बन सकते हैं. इस कार की सबसे बड़ी खूबी यह है कि इस पर किसी जैविक हमले का भी कोई असर नहीं होता है यानि यह गाड़ी गैस और कैमिकल के हमले को भी नाकाम करने में सक्षम है. कुल मिला कर इस कार के अंदर बैठे व्यक्ति को कोई भी शक्ति नुकसान नहीं पहुंचा सकती है.

बहुत तगड़ा है इंजन

पीएम मोदी की इस Range Rover Sentinel में दुनिया के सबसे ताकतवर इंजन में एक Jaguar सोर्स्ड 5.0-लीटर, सुपरचार्ज्ड V8 इंजन का इस्तेमाल किया गया है. यह शक्तिशाली क्षमता वाला इंजन 375 bhp की मैक्सिमम पावर और 508 Nm का मैक्सिमम टॉर्क जेनरेट कर सकता है.

कीमत भी जान लें


प्राप्त जानकारी के अनुसार पीएम मोदी की इस Range Rover Sentinel की कीमत 10 से 15 करोड़ रुपये बताई जाती है. इस कार को खासतौर पर प्रधानमंत्री की सेफ्टी देखते हुए डिजाइन किया गया है.

About Megha