घर में मचा रहे चूहों का खत्म करना है आतंक,तो जरुर अपनाये ये घरेलू उपाय

  1. Home
  2. ज़रा हटके

घर में मचा रहे चूहों का खत्म करना है आतंक,तो जरुर अपनाये ये घरेलू उपाय

mouse

इन ख़ास तरह की  गंध से दूर भागते है चूहे 


चूहों को घर से भगाने के लिए इस नुस्खे को बेझिझक अपनाया जा सकता है.इससे चूहे भाग भी जाएंगे और दोबारा अपने ठिकानों पर आने से डरेंगे भी.

दोस्तो घरों में अक्सर कीड़े मकोड़े घुस आते है तो उन्हें आसानी से घर से बाहर निकाला जा सकता है लेकिन यदि घर में चूहे घुस आए तो बहुत परेशानी होती है क्योंकि चूहे बहुत नुकसान करते है जरूरी डॉक्यूमेंट और कपड़े कुतर देते है खाना जूठा कर देते है पूरे घर में उछल कूद करते रहते है ।ऐसे में हर समय कोई इन पर नजर कैसे रखे तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने वाले है जिनको करने से आप आसानी से चूहों को घर से भगा सकते है तो चलिए आपको बताते है ।       

 चूहों को बिना मारे घर से भगाने के तरीके    

प्याज की गंध    

रैट

प्याज से निकलने वाली गंध टॉक्सिक (Toxic) होती है जिससे चूहे दूर भागते हैं. आप घर के कोने-कोने और चूहे के ठिकानों पर प्याज का रस या प्याज को बीच में से काटकर रख सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि आपके घर के जानवर इस प्याज से दूर रहें क्योंकि यह उनके लिए भी खतरनाक साबित हो सकता है.      

लाल मिर्च का पाउडर    

लाल मिर्च का पाउडर अच्छे-अच्छे जानवरों को दूर भगा देता है तो फिर चूहा भला इससे कैसे बच पाएगा. चूहों को घर से भगाने के लिए इस नुस्खे को बेझिझक अपनाया जा सकता है. घर के दरवाजे के पास और किचन के काउंटर और जमीन के किनारों पर लाल मिर्च का पाउडर छिड़क दें. इन जगहों पर चूहे सबसे ज्यादा नजर आते हैं और इस नुस्खे की मदद से फिर दोबारा आपको दिखाई नहीं देंगे.        

लहसुन का पानी  

rat

एक गिलास पानी में लहसुन (Garlic) को घिसकर मिलाएं और अच्छे से हिला लें. इस पानी को चूहों के घूमने वाली जगह पर छिड़क दें. चूहे लहसुन से दूर भागते हैं. इस मिश्रण को और अधिक असरदार बनाने के लिए आप इसमें लोंग की कुछ कलियां डाल सकते हैं.        

लौंग का तेल    

लौंग का तेल (Clove Oil) की छोटे कीणे-मकौड़ों (Rodents) को दूर भगाने का काम करता है. इसके इस्तेमाल के लिए कुछ लौंग की कलियों को मलमल के कपड़े में बांधकर चूहों के बिलों में ले जाकर रख दें. इससे चूहे भाग भी जाएंगे और दोबारा अपने ठिकानों पर आने से डरेंगे भी.