पिता की बात दिल से लगा, दो भाइयो ने बनाई कमाल की बाइक,लुक ऐसी कि मुड मुड कर देखते लोग

  1. Home
  2. ज़रा हटके

पिता की बात दिल से लगा, दो भाइयो ने बनाई कमाल की बाइक,लुक ऐसी कि मुड मुड कर देखते लोग

678

एक बटन से होगी बाइक में स्पीड कम और  ज्यादा


बाइक के फीचर्स की बात करें तो मात्र ₹5 में इस बाइक की बैटरी चार्ज हो जाती है हाला की पूरी बैटरी चार्ज होने में करीब 7 घंटे लगते हैं लेकिन 7 घंटे की चार्जिंग के बाद यह बाइक डेढ़ सौ किलोमीटर तक सफर तय कर सकती है.

दोस्तो हमेशा से ही नौजवानो का बाइक को लेकर क्रेज रहा है और अब तो लड़कियों को भी बाइक चलाना बेहद पसंद है ।ऐसे में हर कोई चाहता है उसके पास बाइक हो और वो अपनी बाइक पर सवार शान ने सड़को पर निकले ।लेकिन हर किसी का ये सपना पूरा नहीं होता जब भी बच्चे अपने माता पिता से ऐसी चीजों की डिमांड करते है तो उन्हे ना के साथ साथ और कई जवाब सुनने को मिलते है ऐसे कुछ ज़बाब उन दो भाइयों को भी मिले जिनके बारे में आज हम आपको बताने वाले है ।हर बच्चे की तरह इन भाईयो ने भी मां पापा से बुलेट की डिमांड की लेकिन उनका ज़बाब था बुलेट को कौन देखता है ।बस बच्चो के दिल दिमाग में ये बात घर कर गई फिर इन दोनो भाईयो ने वो कर दिखाया जिसके बारे में किसी ने सोचा भी नही होगा ।

बाइक

 आशीष और अक्षय ने अपनी ही बैटरी वाली बाइक बना डाली. अब जब दोनों भाई अपनी बनाई हुई बाइक पर चलते हैं तो उनको आने जाने वाले लोग मुड मुड कर देखते है .

16 और 21 साल के है छात्र

कहते हैं कि जज्बा उम्र नहीं देखता और किसी भी उम्र में अगर कोई चीज ठान ली जाए तो तो वह सपना दृढ़ इच्छा से पूरा किया जा सकता है. 16 साल के अक्षय और 21 साल के आशीष ने यही कर कर दिखाया है. अक्षय पॉलिटेक्निक के छात्र हैं और आशीष एम.ए की पढ़ाई कर रहे हैं. आशीष बताते हैं कि सारा टेक्निकल काम उनके छोटे भाई अक्षय ने देखा है क्योंकि वह पॉलिटेक्निक पढ़ रहे हैं और टेक्निकल चीज का सारा ज्ञान है. वही आशीष ने मोटरसाइकिल बनाने के लिए अलग-अलग जगह से मोटरसाइकिल के पार्ट्स को इकट्ठा किया. दोनो भाईयो के इसी जज्बे को देखकर एरोप्लेन का आविष्कार करने वाले राइट ब्रदर्स की याद दिलाते हैं.

बाइक में क्या है खास बात

इन दोनों सगे भाइयों की मोटरसाइकिल खासियत से भरी हुई है इस बाइक में इतने फीचर्स है कि कोई बड़ी कंपनी की बाइक में भी इतने फीचर्स नहीं होंगे. बाइक बनाने की लागत शुरुआत में हालांकि 30 से ₹35000 बैठी है लेकिन दोनों भाइयों का कहना है कि पहली बाइक में थोड़ी लागत ज्यादा लगी है लेकिन आने वाले समय में इस लागत को और भी घटाया या बढ़ाया जा सकता है. बाइक के फीचर्स की बात करें तो मात्र ₹5 में इस बाइक की बैटरी चार्ज हो जाती है हाला की पूरी बैटरी चार्ज होने में करीब 7 घंटे लगते हैं लेकिन 7 घंटे की चार्जिंग के बाद यह बाइक डेढ़ सौ किलोमीटर तक सफर तय कर सकती है. इतना ही नहीं इस बाइक में बैक गियर भी लगता है. पीवीसी का पाइप इस बाइक पर लगाया गया है, और ये बाइक 3 लोगो का वजन झेल सकती है. बाइक में 24 एंपियर और 60 किलोवाट वोल्टेज की बैटरी लगाई गई है. बाइक में स्पीड कम ज्यादा करने के लिए भी एक बटन दिया गया है जिससे बाइक की स्पीड कम ज्यादा हो सकती है.

टेक्नोलॉजी के है फैन

स्टंट

दोनों सगे भाई टेक्नॉलॉजी के दीवाने हैं, आशीष बताते हैं कि अगर हमारे पास डिमांड आएगी तो हम इस मोटरसाइकिल को और बेहतर बना सकते हैं इसमें जो सामान का इस्तेमाल किया गया है वो और बेहतर लगाया जा सकता है. और बेहतर टायरों का इस्तेमाल किया जा सकता है या लोग अपने बजट के हिसाब से हमारे से यह बाइक बना सकते हैं.