Breaking News
Home / ताजा खबरें / आज बेटी के नाम सिर्फ 416 रुपए जमा कराये तो 21 साल की उम्र में बेटी को मिलेंगे 65 लाख

आज बेटी के नाम सिर्फ 416 रुपए जमा कराये तो 21 साल की उम्र में बेटी को मिलेंगे 65 लाख

दोस्तो वैसे तो बेटियो के जन्म पर सभी कहते है ये अपनी किस्मत साथ लेकर आई है ।लेकिन बेटी के जन्म से ही माता पिता को उसके उज्ज्वल भविष्य की चिंता सताने लगती है ।जिसके लिए माता पिता थोड़ी थोड़ी सेविंग्स करने लगते है ।लेकिन जितनी सेविंग करते है उसमे ज्यादा कुछ नहीं हो पाता और यदि ज्यादा जरूरत हो तो बचाया हुआ वो पैसा कहीं और इस्तेमाल हो जाता है ।ऐसे में माता पिता की चिंता को समझते हुए और बेटी के उज्ज्वल भविष्य के लिए सरकार समय समय पर खास तरह की योजनाएं लाती रहती है ।आज हम आपको ऐसी ही एक योजना के बारे में बताने वाले है जिसके जरिए आपकी बेटी के पास भविष्य में लाखो रुपए होंगे और आप चिंता मुक्त तो क्या है वो योजना जानने के लिए खबर को अंत तक जरूर पढ़े।

अपनी बेटी के लिए मात्र 416 रुपए जमा कराये और बेटी को 21 साल की उम्र में मिलेंगे 65 लाख

भारत सरकार समय-समय पर ऐसी कई योजनाएं लेकर आती है.जिसमें निवेश कर आप लखपति बन सकते हैं. वैसे तो कई सरकारी बचत योजनाएं हैं, जिसमें आप निवेश कर सकते हैं. लेकिन अगर आपके घर में भी बेटियां हैं. तो एक छोटी सी राशि निवेश कर बड़ी होने पर उन्हें एक अच्छा तोहफा दे सकते हैं.जिसके जरिए सेविंग्स करने पर आपकी बेटी को 21 साल की उम्र में 65 लाख रुपये मिलेंगे और इस पर कोई टैक्स नहीं लगेगा.सरकार बेटी का भविष्य उज्जवल बनाने के लिए एक बेहतरीन स्कीम लेकर आई है, जिसके जरिए आप अपनी बेटी के लिए सब कुछ कर सकते हैं. हम बात कर रहे हैं केंद्र सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना जिसके जरिए सेविंग्स करने पर आपकी बेटी को लखपति बना सकते हैं.

क्या है सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के लिए केंद्र सरकार की एक छोटी बचत योजना है जिसे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ स्कीम के तहत लांच किया गया है.उन लोगों के लिए बहुत अच्छी स्कीम है जिनकी आमदनी कम है और जो शेयर बाजार में पैसे लगाने में भरोसा नहीं करते.निश्चित आमदनी के साथ पूंजी की सुरक्षा इस स्कीम की खासियत है. मात्र रोजाना 416 बचाकर बेटी के लिए 65 लाख रुपए जमा कर सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है इसका गणित..

अगर आपने साल 2022 में निवेश शुरू किया और आपकी बेटी की उम्र 1 साल है. अब आपने 416 रुपये रोजाना बचाए, तो महीने में हुए 12,500 रुपये निवेश करने होंगे. 12,500 रुपये हर महीने जमा किए तो साल में 1.5 लाख रुपये निवेश करने होंगे. साल 2043 में जब बेटी 21 साल की होगी तो स्कीम मैच्योर होगी, उस वक्त कुल मैच्योरिटी अमाउंट होगा 6,500,000 रुपये.सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट खोलने के बाद यह बच्ची के 21 साल के होने या 18 साल की उम्र के बाद उसकी शादी होने तक जारी रखा जा सकता है.

About Megha