Breaking News
Home / स्वास्थ्य / सेहत के लिए अमृत है गिलोय, इसको खाने से मिलेंगे आपको ये जबरदस्त फायदे

सेहत के लिए अमृत है गिलोय, इसको खाने से मिलेंगे आपको ये जबरदस्त फायदे

आजकल कम आयु में ही लोगो को बहुत सी स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओ का सामना करना पड़ता है. और इन समस्याओ से निजात पाने के लिए भोजन से ज्यादा तो द्वइयो का सेवन करना पड़ता है . बहुत से ऐसे लोग है जिन्हें दवाओ का सेवन करना बिलकुल पसंद नही होता . वो लोग जड़ी बूटियों द्वारा स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओ से निजात पा सकते है . उन जड़ी बूटियों में से एक है गिलोय .गिलोय का सेवन करनेबहुत सी बिमारिय ठीक होती है और साथ ही इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है .

गिलोय के पत्ते स्वाद में कसैले, कड़वे और तीखे होते हैं। गिलोय का इस्तेमाल कई प्रकार की बीमारियों में किया जाता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से गिलोय का सेवन करने से कौन-कौन सी बीमारियां दूर होती हैं, इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। इसके साथ ही हम आपको गिलोय का अधिक सेवन करने से आपके शरीर को क्या नुकसान पहुंच सकता है, इसके बारे में भी बताएंगे।

मधुमेह के इलाज में मदद करता है गिलोय

गर किसी को मधुमेह की बीमारी है तो इसके इलाज में भी गिलोय बेहद मददगार माना गया है। आपको बता दें कि गिलोय एक हाइपोग्लाइसेमिक एजेंट के रूप में कार्य करता है। गिलोय का रस हाई ब्लड शुगर लेवल को कम करने में सहायता करता है। आप लौंग, अदरक और तुलसी मिलाकर गिलोय का काढ़ा बनाकर इसका सेवन करें। आपको फायदा मिलेगा।

तनाव और चिंता कम करने में मदद करता है गिलोय

भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को मानसिक तनाव और चिंता से गुजरना पड़ रहा है। अगर आप मानसिक तनाव और चिंता को कम करना चाहते हैं तो ऐसे में गिलोय आपकी सहायता कर सकता है। जी हां, गिलोय का सेवन करने से शरीर में खराब चीजें बाहर निकलती है और गिलोय हमारी मेमोरी को बढ़ाने में भी मददगार माना गया है।

मोटापा कम करने में मदद करता है गिलोय

आजकल के समय में लोग अपने मोटापे की वजह से काफी परेशान हैं। अपने शरीर के वजन को कम करने के लिए लोग ना जाने क्या-क्या तरीके अपनाते हैं। अगर आप भी अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान हो गए हैं तो ऐसे में आप गिलोय का सेवन जरूर कीजिए। आप एक चम्मच गिलोय के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर सुबह और शाम इसका सेवन करें। इससे आपका वजन कम हो सकता है।

बुखार में फायदेमंद

अगर बुखार होने पर गिलोय का सेवन किया जाए तो इससे फायदा मिलता है। डेंगू, फ्लू और मलेरिया में होने वाले बुखार से लड़ने में गिलोय बहुत ही कारगर माना गया है।

पाचन समस्या होती है दूर

अगर किसी व्यक्ति को पेट से जुड़ी हुई बीमारियां जैसे कब्ज, गैस जैसी समस्या है तो ऐसे में गिलोय का रस बहुत ही फायदेमंद माना गया है। अगर कब्ज की समस्या है तो ऐसे में एक चौथाई कप में गिलोय के रस में गुड़ मिलाकर इसका सेवन कीजिए। इससे आपको जल्दी आराम मिलेगा।

जानिए गिलोय के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में

1. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, एक दिन में 1 ग्राम से अधिक गिलोय का सेवन ना करें।

2. अगर किसी व्यक्ति का डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक प्रकार से कार्य नहीं करता है उनको गिलोय का सेवन नहीं करना चाहिए।

3. गर्भवती महिलाएं गिलोय का सेवन ना करें क्योंकि इससे ब्लड शुगर काफी लो होने की संभावना रहती है।

Check Also

बाजार में बिक रही है नकली अदरक,कही आप भी तो नही हो रहे इसका शिकार

महामारी काल के बाद अदरक का महत्व और अधिक बढ़ गया है लेकिन चिंता की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *