Breaking News
Home / ताज़ा खबरे / नही रहा 21 करोड़ की कीमत का ये भैंसा,रोज पीता था नए ब्रांड की शराब,पर मंगल को

नही रहा 21 करोड़ की कीमत का ये भैंसा,रोज पीता था नए ब्रांड की शराब,पर मंगल को

दोस्तों आपने आज से पहले बहुत से गाय ,भैस बैल और भैसें को को देखा होगा .लेकिन आज हम आपको जिस भेंसे के बारे में बताने वाले है आपने ऐसा भेंसा कभी नही देखा होगा .ये भैंसा जीता है शाही जिन्दगी रखता है अनोखे शौक .दरअसल ये भेंसा हरियाणा के कैथल जिला का है . सात साल और 10 महीने की आयु वाले इस भैंसे का नाम सुल्तान है .जिसकी कीमत लगभग इक्कीस करोड़ रुपए है. इसके शौक की बात करे तो सुल्तान नये -नये ब्रांड्स की शराब पीने के शौकीन है .जिसकी वजह से हर जगह सुल्तान के ही चर्चे हो रहे है .

हरियाणा से हैदराबाद लाये गये एक भैंसे की कीमत जानकर आप चौंक जाएंगे। इस मुर्रा भैंसे की कीमत 7 करोड़ है। इस भैंसे को हैदराबाद में आयोजित होने वाले सालाना भैंस उत्सव ‘सरदार उत्सव मेला’ में शामिल होने के लिये लाया गया है। इस भैंसे का नाम युवराज है। यह उत्सव हैदराबाद के यादव समुदाय द्वारा दिवाली के समय मनाया जाता है। इस उत्सव को दुन्नापोथुला पांडुगा के नाम से भी जाना जाता है। दिवाली के दूसरे दिन मनाए जाने वाले इस उत्सव में शामिल होने के लिए भारत के अलग-अलग हिस्सों से लोग अपने भैंसें लेकर आते हैं।

इस उत्सव के दौरान लोग अपनी भैंस को फूलों की माला से सजाते हैं, उसकी सींगों को रंगते हैं और गलियों में सभी भैसों की परेड भी निकाली जाती है। ये भैंसा अपने मालिक के लिए इनकम का स्रोत बना हुआ है। हरियाणा के किसान करमवीर सिंह युवराज नाम से मशहूर इस भैंसे का स्पर्म बेचकर हर साल 50 लाख रुपए तक की कमाई करते हैं।

युवराज प्रतिदिन 3.5 से 5 मिली ग्राम वीर्य देने में सक्षम है. इस उच्च गुणवत्ता के वीर्य से 35 मिलीग्राम तक वीर्य तैयार किया जा सकता है। मुर्रा नस्ल की एक भैंस की गर्भाधान के लिये 0.25 किलीग्राम वीर्य की ही जरूरत होती है।

युवराज के स्पर्म की मांग पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान सहित कई राज्यों में है। करमवीर ने ‘युवराज’ को पंजाब कृषि मेले से खरीदा था। यह भैंसा मुर्रा नस्ल का है जो भारत में पाए जाने वाली नस्लों में सबसे बढिय़ा नस्ल मानी जाती है।

कद में पांच फुट 9 इंच युवराज का वजन 14 क्विंटल है। प्रतिदिन युवराज को पीने के लिए बीस लीटर दूध और करीब 19 किलो अन्य खाद्य सामग्री चाहिए होती है। यह सब खाने-पीने के बाद युवराज 4 किमी सैर करता है। इसके खाने-पीने और रहन-सहन पर प्रतिमाह 25 हजार रुपए खर्च आता है। यह अपने मालिक को सालाना 50 लाख रुपए कमाकर देता है।

Check Also

मम्मी पापा हम आपकी लड़ाई से तंग होकर जा रहे है,रुला देने वाला खत लिखकर भाई बहन ने छोड़ा घर

मित्रों इस बात में तो कोई दो राय नही है कि आज के समय में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *