Breaking News
Home / जरा हटके / मेड इन इंडिया हाइब्रिड फ्लाइंग कार इस दिन होगी लॉन्च, 120 Kmph की टॉप स्पीड के साथ उड़ान भरेंगे आप

मेड इन इंडिया हाइब्रिड फ्लाइंग कार इस दिन होगी लॉन्च, 120 Kmph की टॉप स्पीड के साथ उड़ान भरेंगे आप

मित्रों जैसा की आप सभी अवगत ही होगें कि वर्षों से नीति-निमार्ता इस विषय पर चर्चा करते रहे हैं कि भारत में विनिर्माण को कैसे तीव्र करते हुए भारत को एक ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग हब बनाया जाए, पर नरेन्द्र मोदी ने यह काम कर दिखाया और कुछ ही महीनों में उन्होंने ‘मेक इन इंडिया’ अभियान का श्रीगणेश कर दिया जिसका उद्देश्य है निवेश को सुविधाजनक बनाना, नवप्रयोग को बढ़ावा देना। इसी क्रम में जहां दुनिया की कई बड़ी कंपनियां उड़ने वाली कार बनाने को लेकर तेजी से काम कर रही हैं, वहीं भारत भी अब इस रेस में शामिल हो गया है। भारत की विनाटा एयरोमोबिलिटी कंपनी का नाम भी इस सूची में शुमार हो गया है। चेन्नई स्थित यह कंपनी एक हाइब्रिड फ्लाइंग कार बना रही है। कंपनी ने पहली बार इस कार के मॉडल को नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को दिखाया।

आपको बता दें कि भारतीय मूल की कंपनी विनाटा एयरोमोबिलिटी ने एक हाइब्रिड फ्लाइंग कार का प्रोटोटाइप तैयार किया है, जो जमीन पर चलने के साथ-साथ हवा में भी उड़ सकती है। इस कार की टॉप स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। सिंधिया ने कहा कि विनाटा एयरोमोबिलिटी एशिया की पहली हाइब्रिड फ्लाइंग कार को जल्द तैयार कर लेगी। इस कार को कहीं आने-जाने के अलावा मेडिकल इमरजेंसी सेवाओं में भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। अमेरिका में फेडरल एविएशन ऐडमिनिस्ट्रेशन ने ऐसी ही एक कार को उड़ने की इजाजत दी है, जो 10 हजार फीट तक की ऊंचाई पर उड़ने में सक्षम है।  कंपनी ने अपने आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 14 अगस्त 2021 को 36 सेकेंड का वीडियो अपलोड किया था। इसके अनुसार यह फ्लाइंग कार 5 अक्टूबर को लंदन में होने वाले Helitech Expo में लॉन्च की जा सकती है। हालांकि इस हाइब्रिड फ्लाइंग कार की कीमत को लेकर फिलहाल कोई खुलासा नहीं हुआ है। इस कार से जुड़ी अन्य जरूरी जानकारियां भी इसी एक्सपो में साझा की जा सकती हैं।

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि इस हाइब्रिड कार में दो इंजन का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें पेट्रोल या डीजल इंजन के साथ इलेक्ट्रिक मोटर भी होती है। अब ज्यादातर कंपनियां इसी तरह की कारों को बनाने पर काम कर रही हैं। यह हाइब्रिड फ्लाइंग कार एक पॉड जैसी है, जिसमें चार छोटे टायर लगे हैं। इनमें से हर टायर के साथ एक रोटर सिस्टम जुड़ा है। जिनमें से हर सिस्टम चार-चार ब्लेड के दो सेट से लैस है। दोनों साइड सिंगल डोर एंट्री है। कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट से पता चलता है कि बिना यात्री के इस फ्लाइंग कार का वजन 990 किलोग्राम होगा और यह अधिकतम 1300 किलोग्राम वजन उठा सकेगी। इसके अलावा, यह मेड इन इंडिया फ्लाइंग कार बिजली के साथ-साथ बायो फ्यूल से भी चलेगी। कार में एक बैकअप पावर भी होगा, जो पावर कट होने की स्थिति में मोटर को बिजली सप्लाई करेगा। कैसे हैं फीचर्स कार का एयरक्राफ्ट हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग है। इसका रोटर कॉन्फिगरेशन को-एक्सियल क्वाड-रोटर है। इसमें GPS ट्रैकर, 300 डिग्री व्यू देने वाली पैनोरमिक विंडो भी मिलेगी। पेश किए गए कॉन्सेप्ट मॉडल के मुताबिक इसमें दो पैसेंजर उड़ पाएंगे। हालांकि इसकी कैपेसिटी को लेकर अभी जानकारी नहीं मिली है। इस संबंध में आप लोगों की क्या प्रतिक्रियायें है। मित्रो अधिक रोचक बाते व लेटेस्‍ट न्‍यूज के लिये आप हमारे पेज से जुड़े और अपने दोस्तो को भी इस पेज से जुड़ने के लिये भी प्रेरित करें।

Check Also

पैदल चल रहे शख्स को स्कूटी सवार ने जड़ दिया थप्पड़,उसी जगह किया भगवान से इन्साफ,वायरल हुआ मजेदार वीडियो

सोशल मीडिया में रोज कुछ न कुछ ऐसा देखने को मिल जाता है.जिसे देख आप …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *