Breaking News
Home / ताज़ा खबरे / सरकार दे रही है सबको पेंशन, ऐसे उठाये लाभ

सरकार दे रही है सबको पेंशन, ऐसे उठाये लाभ

दोस्तों सरकारी नौकरी की खासियत तो सबको पता ही है जिसकी भी सकारी नौकरी होती है उसे अपने भविष्य की कोई चिंता नही होती ! उसको पता होता है कि रिटायर होने के बाद पेंशन तो मिलनी ही है जिससे उनका बुढापा आराम से कट जाएगा ! वहीँ प्राइवेट नौकरी वालो को यही चिंता सताती है कि बुढापे में उनका क्या होगा ! लेकिन अब प्राइवेट नौकरी वालो को चिंता करने की कोई जरुरत नही है ! अब केंद्र सरकार ने फैंसला किया है कि व्यक्ति चाहे प्राइवेट जॉब में हो मजदुर हो या फिर बिजनस मैन हो सबको पेंशन की सुविधा मिलेगी, चलिए जानते है कैसे !

इसके लिए केंद्र सरकार की अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में निवेश कर लोग 60 साल बाद बुढ़ापे में आजीवन पेंशन का लाभ ले रहे हैं। माना कि पेंशन की रकम उतनी बड़ी नहीं है पर इस स्कीम में निवेश का अमाउंट में बड़ा नहीं है। उन परिवारों को ध्यान रखकर सरकार ने ये योजना शुरू की है जो छोटे-छोटे अमाउंट निवेश कर पाते हैं। जिनकी बचत काफी कम है। 

इस योजना की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है। वर्ष 2020–21 में अटल पेंशन योजना और नेशनल पेंशन सिस्टम के खाताधारकों की संख्या में 23 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। 31 मार्च 2021 तक इस योजना में कुल खाताधारकों की संख्या बढ़कर 4.24 करोड़ हो गई है।

इसमें यदि पति-पत्नी दोनों निवेश करते हैं तो 60 साल बाद दोनों को मिलाकर 10,000 रुपए महीने की पेंशन मिलती है जिससे कई मंथली जरूरतें पूरी हो जाती है। छोटी-छोटी जरूरतों के लिए किसी के सामने हाथ फैलाने या परिवार के किसी सदस्य पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं पड़ती है। 

इस योजना से जुड़ने के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 40 साल होनी चाहिए। इसमें उम्र के हिसाब से मंथली प्रीमियम तय होता है। सबसे कम प्रीमियम 18 साल की उम्र में योजना का लाभ लेने पर देना पड़ता है। सबसे ज्यादा प्रीमियम 30 साल के ऊपर की उम्र वालों को देना पड़ता है। चूंकि पेंशन की न्यूनतम राशि 1000 मासिक और अधिकतम 5000 मासिक तय की गई है। प्रीमियम देते समय पेंशन की राशि को भी आधार बनाया जाता है। इस चार्ट से समझिए अलग-अलग उम्र में मंथली प्रीमियत की गणित-

यदि पेंशनधारक की मृत्यु हो गई तो…

इस योजना के तहत पेंशन ले रहे व्यक्ति की मृत्यु हो जाने पर वो पेंशन नॉमिनी को आजीवन मिलता रहेगा। यानी घर का कोई न कोई सदस्य इस पेंशन का लाभ लेता रहेगा। इस योजना के तहत पेंशन प्लान लेने पर इनकम टैक्स में सेक्शन 80 CCD (1B) के तहत निवेशक को 50,000 की इनकम टेक्स डिडक्शन प्रदान की जाएगी। 

यदि 60 साल पहले धारक की मृत्य हो गई तो…

यदि पेंशन का लाभ लेने वाले की मृत्यु 60 साल से पहले हो जाती है उस अवस्था में भी पेंशन उसके नॉमिनी को प्रदान किया जाएगा।  किसी भी बैंक में या पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाकर इसका लाभ लिया जा सकता है। 

Check Also

नही रहा 21 करोड़ की कीमत का ये भैंसा,रोज पीता था नए ब्रांड की शराब,पर मंगल को

दोस्तों आपने आज से पहले बहुत से गाय ,भैस बैल और भैसें को को देखा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *