Breaking News
Home / धार्मिक / इस बार का दशहरा नवमी को मनाया जायेगा

इस बार का दशहरा नवमी को मनाया जायेगा

इस साल नवरात्रि 17 अक्टूबर से प्रारम्भ होगे ! इस साल नवरात्रि आठ दिन के होगे ! इस बार अष्टमी और नवमी एक ही दिन पड़ रहे है इसी दिन दुर्गा पूजा की जाएगी ! और नवमी तिथि के दिन दशहरा मनाया जायेगा ! पुरुषोत्तम मास जाने के बाद 17 अक्टूबर से नवरात्र शुरू होगे और 25अक्टूबर को दशहरा मनाया जायेगा ! इस बार नौ दिनों में ही दस दिनों का पर्व आया है !

24 अक्टूबर को सुबह 6:58 तक अष्टमी होगी इसके बाद नवमी लग जाएगी ! 25 अक्टूबर नवमी के दिन सुबह 7:41 के बाद दशमी तिथि आरम्भ होगी ! इसकी वजह से दसहरा और अपराजिता पूजन एक ही दिन पर किये जायेंगे ! ज्योतिष के अनुसार नवरात्र में एक दिन का कम होना शुभ नही माना जाता है ! इस समय अधिक मास के चलते सभी मांगलिक और शुभ कार्य अटक गये है ! सभी को नवरात्री का इंतजार है ! शुभ लग्न नवरात्र से ही आरम्भ होगे !

18 सितम्बर से 16 अक्टूबर तक अधिक मास चलेगा ! अधिक मास आने के करण इस बार नवरात्रि एक महीने के बाद शुरू होगे ! हर वर्ष पितृ पक्ष खत्म होते ही नवरात्रि शुरू हो जाते थे ! अधिकमास के दौरान पंडितो के पास कोई कार्य नही होगा !चारधाम विकास परिषद के उपाध्यक्ष आचार्य शिव प्रसाद ममगाई ने कहना है कि अधिक मास में विवाह ,चुडा कर्म, गृह प्रवेश ,नाम करण और अन्य कोई मांगलिक कार्य नही किये जाते है ! इन दिनों ये कार्य करना शुभ नही मन जाता है !

यदि आपको हमारी ये जानकारी  पसंद आई हो तो लाईक, शेयर व् कमेन्ट जरुर करें !

Check Also

सुबह-शाम दिखे ये संकेत तो समझ जाईये, आपसे प्रसन्न हैं मां लक्ष्मी, जल्द मिलने वाला है धन लाभ

अक्सर हमारी रोज की ज़िन्दगी में कुछ न कुछ घटना रहता है, कभी अच्छा तो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *